आम

आम की नई टहनियों का छिद्रक (मैंगो शूट बोरर)

Chlumetia transversa

कीट

5 mins to read

संक्षेप में

  • पौधों का मुरझाना।
  • तनों और नई टहनियों पर सफेद अंडे।

में भी पाया जा सकता है

1 फसलें

आम

लक्षण

मैंगो शूट बोरर की इल्लियाँ नए विकसित हो रहे पुष्पक्रम और पत्तियों की कोमल मध्य शिराओं या नई टहनियों में घुस जाती हैं और नीचे की तरफ़ सुरंग बनाती हुई तने की ओर बढ़ती हैं। पौधों के प्रभावित अंग मुरझा जाते हैं और अवसरवादी रोगजनकों द्वारा अतिरिक्त संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील हो जाते हैं। लार्वा काले सिर के साथ पारदर्शी पीला-हरा या भूरा होता है। यह नई टहनियों के नरम और कोमल ऊतकों पर भोजन करता है, और प्रेवश छिद्रों के पास प्रचुर मात्रा में कीटमल छोड़ता है। पौधों के अवशेषों और मिट्टी के ऊपरी हिस्से में भूरे रंगे के कोषस्थ देखे जाते हैं। आम और लीची इस कीट के केवल दो ज्ञात धारक हैं।

Recommendations

जैविक नियंत्रण

जब संख्या कम होती है, तो पानी में लहसुन और मिर्च के पेड़ के अर्क को घोल कर उसका छिड़काव किया जा सकता है, जिससे इल्लियाँ दूर रहें और शूट बोरर के संक्रमण को कम किया जा सके।

रासायनिक नियंत्रण

यदि उपलब्ध हो, तो जैविक उपचार के साथ निवारक उपायों के एकीकृत दृष्टिकोण पर हमेशा विचार करें। कीट को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने के लिए प्रभावित कलमों या अंकुरों को हटाएं और उन पर 0.04% डायमिथोएट का छिड़काव करें। मैंगो शूट बोरर को नियंत्रित करने के लिए पेन्थोएट युक्त कीटनाशकों का भी उपयोग किया जा सकता है।

यह किससे हुआ

पौधों के विभिन्न हिस्सों पर होने वाले नुकसान मुख्य रूप से लार्वा के भोजन के कारण होते हैं। वयस्क पतंगे भूरे-काले और 8-10 मिमी लंबे होते हैं। लंबे-से एंटीना के साथ उनका शरीर भूरे रंग की कील की तरह होता है। उनके फैले हुए पंख लगभग 15 मिमी के होते हैं। अग्र पंख, भूरे रंग के विभन्न रंगों में छांयांकित पट्टियाँ के साथ और पंख के किनारे पर एक फीके धब्बे के साथ, भूरे रंग के होते हैं। पिछले पंख सादे भूरे होते हैं। मलाई जैसे सफ़ेद रंग के अंडे तने और नई टहनियों पर दिए जाते हैं। 3-7 दिनों के बाद, लार्वा निकलकर लगभग 8-10 दिनों तक भोजन करते हैं, और फिर कोषस्थ धारण करते हैं। वयस्क बनकर निकलने के बाद वे आसानी से दूसरे पेड़ों और बागीचों में उड़कर पहुँच जाते हैं। बारिश और बढ़ी हुई आद्रता मैंगो शूट बोरर के विकास में मदद करती है, जबकि अपेक्षाकृत उच्च तापमान कीट के जीवन चक्र को रोकता है।


निवारक उपाय

  • अंडों, लार्वा, पतंगे और कोषस्थ के लिए नियमित रूप से बाग की निगरानी करें।
  • प्रभावित पौधों के हिस्सों की छँटाई करें और उन्हें जला दें या दफ़न करें।

प्लांटिक्स डाउनलोड करें