सेम

बीन का पत्ती लपेटने वाला कीट (लीफ़ रोलर)

Urbanus proteus

कीट

5 mins to read

संक्षेप में

  • इन कीटों के खाने से पत्तियों पर नुकसान होता है।
  • पत्ते घुमावदार हो जाते हैं।

में भी पाया जा सकता है

1 फसलें

सेम

लक्षण

बीन के लीफ़रोलर के लार्वा पौधे को पत्तों से रहित कर देते हैं। वे पत्ती के किनारे पर एक विशेष छोटे त्रिकोणीय पैच बना देते हैं, पल्लव को मोड़ देते हैं और इस आश्रय के अंदर रहते हैं। वे अपने आश्रयों को रेशम से बनाते हैं और उन्हें रात में पत्तियों पर खाने के लिए छोड़ देते हैं।

Recommendations

जैविक नियंत्रण

यदि जनसंख्या सीमा पार हो गई है, तो पौधे को नुकसान पहुंच सकता है। बीन के लीफ़ रोलर की शिकारी प्रजातियों की कुछ प्रजातियां ततैये और बदबूदार कीड़े (स्टिंक बग) हैं, उदाहरण के लिए पॉलिस्टेस एसपीपी. ततैया और यूथिरहायनकस फ्लोरिडेनस स्टिंक कीड़े।

रासायनिक नियंत्रण

हमेशा जैविक उपचारों के साथ सुरक्षात्मक उपायों के संयुक्त दृष्टिकोण पर विचार करें। लीफ़ रोलर को प्रभावी रूप से कम करने के लिए पत्ते पर कीटनाशक का प्रयोग करें। यह केवल देर के मौसम वाले बीन की फ़सलों के लिए आवश्यक होना चाहिए। पायरेथ्रोयेड्स युक्त घोल आबादी को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।

यह किससे हुआ

परपोषी पौधे की पत्तियों की निचली सतह पर मादाएं 20 अंडे (आमतौर पर 2-6 के समूह में) देती हैं। अंडे क्रीमयुक्त सफ़ेद से नीले हरे रंग में होते हैं और अर्धगोल होते हैं और व्यास लगभग 1 मिमी का होता है। लार्वा एक काली पृष्ठीय रेखा के साथ हरे रंग के होते हैं और दोनों तरफ़ दो पीली पट्टियाँ होती हैं। सिर भूरे या काले रंग का होता है और प्रत्येक तरफ़ एक नारंगी या पीला धब्बा होता है। इन तितलियों के निवास में झाड़ी वाले क्षेत्र और जंगली किनारे शामिल हैं। उनका वितरण तापमान द्वारा अनुकूलित है। वे ऊपर या ऊंचाई में नहीं पाए जाते क्योंकि वे लंबे समय तक बहुत कम तापमान में नहीं रह सकते हैं।


निवारक उपाय

  • अपने खेत की नियमित रूप से जाँच करें और पत्ते के किनारों पर घुमावदार त्रिकोणीय संरचनाओं की उपस्थिति की जांच करें।
  • रोगग्रस्त पत्तियों या पौधे के हिस्सों को निकालें।

प्लांटिक्स डाउनलोड करें