जैतून

जैस्मीन पतंगा

Palpita vitrealis

कीट

5 mins to read

संक्षेप में

  • लार्वा के भोजन करने के कारण निचली सतह पर खिड़कीनुमा आकृतियाँ बन जाती हैं और ऊपरी सतह ज्यों की त्यों बनी रहती है।
  • साथ में बुनी पत्तियों पर काला कीटमल और रेशम जैसे रेशे दिखते हैं।
  • फलों पर खाने के कारण छेद ओर नलियाँ बनी होती हैं।

में भी पाया जा सकता है

1 फसलें
जैतून

जैतून

लक्षण

छोटे लार्वा पत्तियों की निचली सतह को खरोंच कर खाते हैं और ऊपरी सतह को ज्यों का त्यों छोड़ देते हैं। इससे खिड़कीनुमा आकृतियाँ बन जाती हैं, और ऊपरी सतह मुरझाई हुई, भूरी या स्लेटी रंग की दिखती है। बड़े लार्वा पूरी पत्ती की सतह को काटते हुए भोजन करते हैं। ऐसा नुकसान डंठल तक भी पहुँच सकता है, जिसके कारण पत्ती गिर सकती है। ये पत्ती के हिस्सों को या कई पत्तियों को रेशम के धागों से बांधकर घोंसले भी बनाते हैं, और बाद में उसका इस्तेमाल प्यूपा की तरह करते हैं। काला कीटमल और रेशम के बारीक रेशे पौधे के क्षतिग्रस्त हिस्सों में साफ़-साफ़ दिखाई देते हैं। शीर्ष पर स्थित कली को भी खाया जाता है और फलों पर भोजन के कारण छेद या गुठली तक जाने वाली नलियाँ दिखती हैं।

Recommendations

जैविक नियंत्रण

जैस्मीन पतंगे की आबादी को तेज़ी से बढ़ने से रोकने के लिए सबसे अच्छा तरीका है जैतून के पुराने बागानों से चूसक जड़ों को हटा देना। ट्राइकोग्रामा और अपेंटेलिस प्रजाति के परजीवी ततैया और एन्थोकोरिस नेमोरालिस तथा क्रायसोपर्ला कैरनिया इस कीट के बड़े शत्रु हैं। बैसिलस थुरिन्जियेन्सिस पर आधारित समाधान भी पी. यूनियनैलिस के विरुद्ध अनुशंसित हैं।

रासायनिक नियंत्रण

अगर उपलब्ध हों, तो हमेशा जैविक उपचारों और निवारक उपायों को एक साथ इस्तेमाल करें। पेड़ों के रासायनिक उपचार पर तभी विचार किया जाना चाहिए जब 1% से अधिक फल प्रभावित हों। वसंत के मौसम में 5% से अधिक पेड़ प्रभावित होने पर पौधशालाओं या नए रोपण का इलाज किया जाना चाहिए। जैतून के बागों में जैस्मीन कीट के रासायनिक नियंत्रण के लिए डाइमेथोएट, डेल्टामेथ्रिन और साइपरमेथ्रिन के सक्रिय तत्वों पर आधारित कीटनाशकों का उपयोग किया जा सकता है।

यह किससे हुआ

पैल्पिटा यूनियनैलिस के लार्वा के कारण लक्षण होते हैं, जो मुख्यतः जैतून के पेड़ की पत्तियों पर हमला करती हैं। पतंगों का शरीर पूरी तरह से सफेद शल्कों से ढका हुआ हरे रंग का होता है और लंबाई लगभग 15 मिमी होती है। पंख थोड़ी सी चमक और झालरदार किनारों के साथ पारभासी होते हैं, आगे के पंखों के बीच में दो काले बिंदु दिखते हैं और किनारे भूरे रंग के होते हैं। मादाएं जैतून के नए पत्तों, फूलों, फलों और शाखाओं पर 600 तक अंडे देती हैं। निकलने वाले लार्वा हरे-पीले, लगभग 20 मिमी लंबे होते हैं। शुरुआत में, वे भरपूर खाते हैं, लेकिन कुछ समय के बाद वे फैल जाते हैं और कई पत्तियों को साथ में बुनकर अपने घोंसले बनाते हैं। सामान्य परिस्थितियों में, इल्लियों की संख्या इतनी नहीं होती कि बड़ा नुकसान पहुँचा सकें। लेकिन, ये पौधशाला में समस्या बन सकती हैं।


निवारक उपाय

  • अपने देश में संभावित संगरोध नियमों के बारे में जानकारी रखें।
  • अगर आपके क्षेत्र में उपलब्ध हों तो प्रतिरोधी या सहनशील किस्में लगाएं।
  • पी. यूनियनैलिस के संकेतों के लिए जैतून के पेड़ों की नियमित निगरानी करें।
  • आबादी की तेज़ बढ़त से बचने के लिए जैतून के पुराने बागों से चूसक जड़ों को हटा दें।
  • व्यापक प्रभाव वाले कीटनाशकों के इस्तेमाल से बचें क्योंकि ये शिकारी प्रजातियों को मार सकते हैं।
  • एक बाग से दूसरे बाग में पौधों की संक्रमित सामग्री ले जाने से बचें।
  • पतंगों की संख्या का पता लगाने के लिए और नियंत्रण के उपाय इस्तेमाल करने के लिए फेरोमॉन के जालों का इस्तेमाल करें।

प्लांटिक्स डाउनलोड करें