जैतून

जैतून का पतंगा

Prays oleae

कीट

5 mins to read

संक्षेप में

  • पत्तियों पर सुरंगें और निचली सतह पर कीटमल का स्राव।
  • छोटे फूलों को रेशम से एक-साथ बुन दिया जाता है।
  • फलों के भीतर लार्वा के घुसने और भोजन करने के कारण फल समय से पहले गिर जाता है।

में भी पाया जा सकता है

1 फसलें
जैतून

जैतून

लक्षण

लक्षण वर्ष के समय पर निर्भर करते हैं। पत्ती को खाने वाली पीढ़ी ऊपरी और निचली सतह के बीच सुरंगें खोदकर निचली सतह पर सुरंगों के निशान और प्रचुर मात्रा में कीटमल छोड़ जाती है। कभी-कभी खिड़कीनुमा भोजन स्वरूप भी नज़र आता है। फूलों पर पलने वाली पीढ़ी रेशम जैसे धागों से कई छोटे फूलों को एक-साथ बुनकर घोंसला बनाती है। इनकी भोजन गतिविधि कीटमल की प्रचुर मात्रा में देखी जा सकती है। फल खाने वाली पीढ़ी गर्मियों की शुरुआत में जैतून के छोटे फलों में छेद करके घुस जाती है और शरद की शुरुआत में पूरी तरह बड़े होकर बाहर निकलती है, और फिर वे मिट्टी में प्यूपा बनाती है। समय से पहले फलों का गिरना फलों को हुए नुकसान का सीधा नतीजा है।

Recommendations

जैविक नियंत्रण

एक या कई पीढ़ियों के अंडों पर भोजन करने वाले इसके अनेक शिकारी हैं, जिसमें चींटियों, क्राइसोपिड और गुबरैला की कुछ प्रजातियां शामिल हैं। परजीवी कीटों में ततैया की कई प्रजातियां शामिल हैं, जैसे ट्राइकोग्रामा इवेनेसेंस और एजिनियास्पिस फ़ुशीकोलिस। बैसिलस थुरिंजियेन्सिस कुर्स्टाकी पर आधारित घोल भी जैतून के पतंगों को भारी मात्रा में कम करते हैं। वयस्क पतंगों को पकड़ने के लिए फ़ेरोमोन जाल काफ़ी कारगर हैं और इन्हें वसंत की शुरुआत में लगा देना चाहिए।

रासायनिक नियंत्रण

अगर उपलब्ध हों तो हमेशा जैविक उपचार के साथ निवारक उपायों के मिलेजुले दृष्टिकोण पर विचार करें। संभोग अवरोधक या एथिलीन उत्पाद कीट को प्रभावी ढंग से नियंत्रित कर सकते हैं। फूलों को खाने वाले लार्वा (पहली पीढ़ी) के विरुद्ध ऑर्गनोफ़ॉस्फ़ेट यौगिक अच्छा नियंत्रण प्रदान कर सकते हैं।

यह किससे हुआ

कलियों, पत्तियों और फलों को हुए नुकसान का कारण प्रेस ओलिया प्रजाति के लार्वा की तीन अलग-अलग पीढ़ियाँ हैं। वयस्क पतंगों के रूपहले धातु जैसी चमक और कई काले धब्बों वाले हल्के स्लेटी रंग के आगे के पंख होते हैं। कुछ पतंगों में ये उपस्थित नहीं होते। पीछे के पंख पूरी तरह स्लेटी रंग के होते हैं। पीढ़ी पर निर्भर करते हुए लार्वा का रंग और आकार भिन्न हो सकता है। हर पीढ़ी जैतून के पेड़ के विशिष्ट हिस्सों पर भोजन करती है। पहली पीढ़ी का लार्वा (पत्ती वाली पीढ़ी) वसंत के मध्य में दिखता है और कलियों के अंदर भोजन करता है, और फिर फूलों पर। दूसरी पीढ़ी का लार्वा (फूलों वाली पीढ़ी) गर्मियों की शुरुआत में निकलता है और सबसे ज़्यादा क्षति पहुँचाता है। मादाएं तने के पास छोटे फलों पर अंडे देती हैं, और युवा लार्वा फलों में घुसकर उन्हें खाता है, जिससे भारी मात्रा में फल गिर जाते हैं। अंत में, फलों वाली पीढ़ी फलों से पत्तियों पर चली जाती है, जहाँ ये पत्तियों के सुरंगक कीटों (लीफ़ माइनर) की तरह पत्तियों की दोनों सतह के बीच सुरंगें खोदती है।


निवारक उपाय

  • अपने देश में संभावित संगरोध नियमों के बारे में पता करें।
  • अगर आपके क्षेत्र में उपलब्ध हों, तो प्रतिरोधी या सहनशील किस्में लगाएं।
  • पी. ओलिया के संक्रमण के लक्षणों के लिए जैतून के पेड़ों की नियमित रूप से निगरानी करें।
  • उपस्थित पतंगों की संख्या पता करने के लिए फ़ोरोमोन ट्रैप का प्रयोग करें।
  • व्यापक प्रभाव वाले कीटनाशकों के उपयोग से बचें क्योंकि इससे शिकारी प्रजातियाँ समाप्त हो सकती हैं।
  • एक से दूसर बाग के बीच किसी भी संक्रमित पौधे की सामग्री का परिवहन न करें।

प्लांटिक्स डाउनलोड करें