जैतून

जैतून का चूसक कीट (साइलिड)

Euphyllura olivina

कीट

5 mins to read

संक्षेप में

  • चूसक कीट (साइलिड) कलियों, फूलों, नरम नई टहनियों और छोटे फलों पर भोजन करता है, ऊतकों को नुकसान पहुँचाता है।
  • इनका स्रावित मधुरस राख जैसी काली फफूंद को आकर्षित करता है और प्रकाश संश्लेषण को सीमित करता है।
  • मोमी स्राव के कारण फूल और छोटे फल गिर जाते हैं।

में भी पाया जा सकता है

1 फसलें
जैतून

जैतून

लक्षण

जैतून के साइलिड जैतून के पेड़ों को तीन तरह से प्रभावित करते हैं: सबसे पहले कलियों, फूलों, नरम नई टहनियों और छोटे फलों पर भोजन करके; दूसरे, इन ऊतकों के मीठे गूदे को चूसकर ये प्रचुर मात्रा में मधुरस उत्पन्न कर सकते हैं, जिससे काली फफूंद पैदा होती है और पत्तियों की प्रकाश संश्लेषण गतिविधि में कमी आती है। अंत में, फूल खिलने और फल बनने के समय, डिंभों के मोमी स्राव की वजह से समय से पहले फूल और छोटे फल गिर जाते हैं। बड़ी आबादी युवा पेड़ों के विकास को नुकसान पहुँचा सकती है और पैदावार में भारी कमी आ सकती है। गंभीर रूप से संक्रमित पेड़ों में 30 से 60 प्रतिशत उपज हानि की संभावना रहती है।

Recommendations

जैविक नियंत्रण

परजीवी ततैया साइलेफ़ेगस यूफ़ाइलुरे, पाइरेट बग एंथोकोरिस नेमोरालिस, लेसविंग क्राइसोपरला कार्निया और लेडी बीटल कोचिनेला सेप्टेमपंकटेटा जैसे शिकारी जैतून के साइलिड की आबादी को कम करते हैं। आमतौर पर, कोशिश करें कि व्यापक प्रभाव वाले कीटनाशकों का इस्तेमाल करके आप इन प्रजातियों को समाप्त नहीं करें। नीम के तेल और बागवानी तेल पर आधारित कीटनाशक साबुन साइलिड के विरुद्ध काम करने वाले गैर-अवेशिष्ट जैविक संपर्क कीटनाशक हैं। कीटों द्वारा अपना सुरक्षात्मक मोम स्रावित करने से पहले इन्हें लगाया जाना चाहिए। छतरी में हवा की आवाजाही को बढ़ाने और जैतून के साइलीड को धूप में लाने के लिए संक्रमित हिस्सों में छंटाई भी की जा सकती है।

रासायनिक नियंत्रण

अगर उपलब्ध हों तो हमेशा जैविक उपचार के साथ निवारक उपायों के मिलेजुले दृष्टिकोण पर विचार करें। साइलिड के विरुद्ध कीटनाशकों का सही समय पर छिड़काव प्रभावी होता है, लेकिन यह सिर्फ़ अंतिम उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए। इन उत्पादों को कीटों द्वारा अपने सुरक्षात्मक मोम का स्राव करने से पहले लगाया जाना चाहिए जिससे कुछ प्रतिरोध मिलता है।

यह किससे हुआ

लक्षणों का कारण जैतून के साइलिड, यूफ़ाइलुरा ओलिविना, की भोजन गतिविधि है। वयस्क जैतून के तने के आश्रय में सर्दियाँ बिताते हैं। ये हल्के पीले-भूरे शरीर, 2.5 मिमी लंबे और आगे के पंखों पर छोटे काले धब्बों वाले होते हैं। मादाएं वसंत में नई टहनियों और कलियों पर 1000 अंडे तक दे सकती हैं। कीटडिंभ सपाट, हरे से भूरे रंग के होते हैं, और सफ़ेद मोमी लेप का स्राव करते हैं जो उनकी रक्षा करती है। 20 से 25 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर, ये लगभग तीन महीनों में अपना जीवन चक्र पूरा कर सकते हैं, तथा इन परिस्थितियों में एक साल के अंदर इनकी तीन पीढ़ियाँ पैदा हो सकती हैं। अधिक तापमान में (27 डिग्री सेल्सियस से ऊपर), साइलिड कम सक्रिय रहते हैं और 32 डिग्री सेल्सियस के ऊपर इनकी मृत्यु दर बढ़ जाती है। डिंभों और वयस्कों की भोजन गतिविधि के कारण पौधे के ऊतक फट जाते हैं, जिससे अपने सभी हिस्सों तक पोषक तत्व पहुँचाने की पौधों की क्षमता बाधित होती है। यह तब समस्या बन जाती है जब साइलिड पुष्पक्रम पर रहते हैं, जो अंततः फल के गुच्छों और उपज को प्रभावित करता है।


निवारक उपाय

  • वसंत के प्रारंभ से जैतून के साइलिड कीट के लिए पौधों की नियमित निगरानी करें।
  • इन्हें पकड़ने के लिए चिपचिपे जाल के उपयोग का सुझाव दिया जाता है।
  • व्यापक प्रभाव वाले कीटनाशकों का अत्यधिक उपयोग करके साइलिड के शिकारी कीटों को नुकसान नहीं पहुँचाएं।
  • पेड़ों के बीच पर्याप्त जगह छोड़ें।
  • पत्तियों के लिए पर्याप्त वायु संचरण तथा धूप की उपलब्धता सुनिश्चित करें, ताकि साइलिड के लिए प्रतिकूल वातावरण बनाया जा सके।

प्लांटिक्स डाउनलोड करें