काला और हरा चना

सोयाबीन का गोलाकार कीड़ा (सोयाबीन लूपर)

Chrysodeixis includens

कीट

5 mins to read

संक्षेप में

  • युवा लार्वा द्वारा पत्तियों को खाए जाने से हुए नुकसान से “विंडो पेन्स” (खाए जाने से बनी खिड़कियां) दिखाई देते हैं।
  • पुराने लार्वा मार्जिन से शुरू करते हुए पूरे पत्ते को खाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप अनियमित छेद और फटे हुए मार्जिन दिखाई देते हैं।

में भी पाया जा सकता है


काला और हरा चना

लक्षण

नुकसान पौधों के हिस्सों पर इल्ली के भोजन के कारण से होते हैं। छोटे लार्वा पहले पत्तियों के निचले हिस्से को खाते हैं और ऊपरी हिस्से छोड़ देते हैं, जिसके कारण एक स्पष्ट खिड़कीनुमा खाने का नमूना दिखता है, जिसे ‘फ़ीडिंग विंडो' कहा जाता है। बड़े लार्वा पूरी पत्तियों को इसके किनारे से खाते हैं और पार्श्व नसों को छोड़ देते हैं, जिसके कारण अनियमित छेद और फटे हुए किनारे नज़र आते हैं। छत के अंदर से, पौधे के निचले हिस्से से खाते हुए ऊपर और बाहर की ओर एक असामान्य पतझड़ पैटर्न दिखता है। फूलों तथा फलियों पर बहुत कम ही आक्रमण करते हैं। परंतु, पौधे के पत्ते झड़ने के मामले में, लार्वा अक्सर सोयाबीन फली पर भोजन जारी रखते हैं।

Recommendations

जैविक नियंत्रण

प्राकृतिक दुश्मनों में सोयाबीन लूपर के लार्वा पर भोजन करने वाले परजीवी हड्डे शामिल होते हैं: कोपिडोसोमा ट्रंकेटेलम, कैम्पोलेटिस सोनोरेंसिस, कैसीनेरिया प्लुसे, मेसोकोरस डिसीटरगस और माइक्रोचरोप्स बिमाकुलाटा, कोटेशिया ग्रेनाडेन्सिस और परजीवि मक्खियां वोरिया रुरालिस, पेटेलोआ सिमिलिस, साथ ही यूफ़ोरोसरा और लेस्पिया की कुछ प्रजातियां भी शामिल हैं। बैकुलोवायरस या बैसिलस थुरिंगिएन्सिस पर आधारित उत्पाद का उपयोग भी सोयाबीन लूपर्स को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है।

रासायनिक नियंत्रण

हमेशा समवेत उपायों का प्रयोग करना चाहिए जिसमें रोकथाम के उपायों के साथ जैविक उपचार, यदि उपलब्ध हो, का उपयोग किया जाए। सोयाबीन लूपर अपने आप में फसल के लिए ख़तरा अक्सर नहीं होते हैं। प्रबंधन निर्णय लेने के दौरान अन्य संभावित पतझड उत्पन्न करने वाले कीड़ों से होने वाले नुकसान को ध्यान में रखें। पायरेथ्रोइड के कीटनाशकों से बचें क्योंकि इन उत्पादों से प्रतिरोध उत्पन्न होने की संभावना होती है। यदि पत्तों का झड़ना खिलने से पहले 40% तक, खिलते समय 20% तक और फलियां भरने के दौरान 35% तक पहुंच जाए, तो उपचार का सुझाव दिया जाता है। मेथोक्सीफ़ेनोज़ाइड या स्पिनेटोरम युक्त उत्पाद का उपयोग किया जा सकता है।

यह किससे हुआ

नुकसान सोयाबीन लूपर, स्यूडोप्लुसिया इंक्लुडेंस, के कारण होता है। वयस्क पतंगे काले भूरे रंग के होते हैं, उनके आगे के पंख पीतल से सुनहरी चमक के साथ छींटदार भूरे रंग के होते हैं। उनके केंद्र में दो विशिष्ट चांदी के रंग के निशान दिखाई देते हैं। मादा कीट पौधे के निचले हिस्से और छत के अंदर, पत्तियों के अंदर के हिस्से पर अंडे देती हैं। लार्वा हरे रंग के होते हैं जिनकी किनारों और पीठ पर सफ़ेद धारियां होती हैं। इनकी विशेषता इनके तीन जोड़ी पैर होते हैं (2+1), जो उनके शरीर पर असमान रूप से फैले होते हैं (2 शरीर के केंद्रीय भाग में और एक पूंछ के पास)। इसके कारण, लार्वा अपनी पीठ पर कूबड़ के साथ चलने पर मजबूर हो जाते हैं। यही से उन्हें अपना नाम 'लूपर' मिलता है। पत्तियों के अंदर के हिस्सों में प्यूपे एक ढीला-सा कोकून बुनते हैं।


निवारक उपाय

  • सहनशील या प्रतिरोधक प्रजातियों का प्रयोग करें।
  • जल्द रोपाई करें तथा अधिक नुकसान से बचने के लिए जल्द पकने वाली प्रजातियों का प्रयोग करें।

प्लांटिक्स डाउनलोड करें